Forever Living Products Marketing Plan

Forever Living Products Marketing Plan क्या है?

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे की Forever Living क्या है। अगर आप भी Forever Living Plan ज्वाइन करना चाहते है और इसके बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते है तो आप बिल्कुल ठीक पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Forever Living Plan को कैसे समझ सकते है।
Forever Living Plan क्या है। यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे हम आपको यह बिल्कुल आसान भाषा में समझाएँगे आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Forever Living Plan कें बारे में जानकारी जरूर पसंद आएगी इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे.

Forever Living क्या है।

इसकी शुरुआत 1970 में एरिज़ोना, USA में हुई थी और आज इस कंपनी में 4000 से अधिक कार्यकर्मी और 90 लाख से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर है. Forever Living के संस्थापक का नाम Rex Maughan हैजो की एक अमेरिकी Businessman है.

इसकी नेटवर्क की बात करे तो 160  देशों में इसका नेटवर्क फैला हुआ है और जिसमे से भारत एक है. भारत में यह कंपनी September 2000 में आ गई थी.

Contact Information and Head Office 

  • Address:- Forever Plaza, 74 Hill Road, Opp. St. Stanislaus High School Bandra (West), Mumbai – 400 050 India
  • Phone: 91-22-6641-4000
  • Website:- www.foreverliving.com

Forever Living Products Marketing Plan क्या है?

आसान भाषा में समझे तो, जब आप Forever Living से जुड़ते है तो आपको 2 महीने के अंदर कंपनी के 28,000 रूपीए का प्रोडक्ट की बिक्री किसी भी हालत में करनी होती है.जिससे आपको असिस्टेंट सुपरवाइजर का ख़िताब मिलता है.

अगर आप 2 महीने में 28,000Rs से अधिक की बिक्री करते है तो आपको Nervous Customer से Assistant Supervisor की उपाधि मिलती है और आपका प्रॉफिट 15% से 30% तक हो जाता है. इसका मतबल Forever Living के किसी प्रोडक्ट की MRP 1000Rs है, तो असिस्टेंट सुपरवाइजर को 700Rs (30% प्रॉफिट) और Nervous Customer को 850Rs (15% प्रॉफिट) में वह मिलता है.

जिसमे हर पोजीशन पर प्रॉफिट बढ़ता रहता है.लेकिन मैनेजर की उपाधि पाने के लिए Forever Living के 120CC यानि की 60 लाख 80 हजार रूपीए के  प्रोडक्ट की सेलिंग करनी होती है.

Forever living business में कैसे join करें?

ज्वाइन होने के लिए किसी की परमिशन लेनी नहीं होती है आप कभी भी इस कंपनी में ज्वाइन हो सकते है उसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी. भारत में इस कंपनी से जुड़ने के लिए आधार कार्ड और अपनी 18 वर्ष की उम्र को प्रूफ करने के लिए पेन कार्ड की जरूरत होती है.

जब आप Forever Living Products Business को Join करते हो तो आपको 15% Discount पर product मिलता है और कंपनी आपको सिर्फ़ एक user समझती है।

Company आपको अपना Partner बनने का मौका देती है तांकि आप ज्यादा पैसा कमा सके। उसके लिये आपको 2cc करना होता है। यानी कि लगभग  30000 के products sell करने होते हैं। उसमें कुछ खुद भी use करें। 2cc को बिना किये आप आगे नहीं बढ़ सकते। 2cc Forever Living Products के Business की पहली सीढ़ी है जहां पर कामयाब होने के लिये चढ़ना पड़ता है।

Forever Living Products  (Flp) में cc क्या होता है?

जो  Forever Living Products के business में नये आते हैं उनको 2cc के बारे मे पता नहीं होता कि  Forever Living Products में 2cc क्या है ? 2cc क्यों करना चाहिए और 2cc कैसे करना चाहिए?

Supervisor बनने के लिये 25cc, Assistant Manager बनने के लिये 75cc और Manager बनने के लिये 120cc करना पड़ता है .

 जब आप products Buy करते हैं तो इनके Point आपकी Id में add होते हैं। जब आपके 2000 Point Complete हो जातें हैं तो आप का 2cc Complete हो जाता है।

Forever Living में CC क्यों करे?

Forever Living Products से जितने भी पैसे मिलते है वह सिर्फ Business CC की वजह से मिलते है । जैसे कि Assistant Supervisor Level के लिए 2cc,
Supervisor Level के लिए 25cc, Assistant Manager Level के लिए 75cc और Manager Level के लिए 120cc करनी पड़ती है.

जब भी हम अपनी id से products Buy करते हैं तो वे Point आपकी Id में add होते हैं. जब भी आपके 2000 Point पूरे हो जातें हैं तब आपकी 2cc Complete हो जाती है. जब आप Assistant Supervisor Level प्राप्त करते है तो आप Forever Living Products Business के partner बन जाते हैं.

Forever Living Products  में 2cc कैसे करें

ऊपर पढ़ ही चुके है जिसमे हमने आपको बताया Forever Living Products Business में 2cc करना बहुत जरूरी है। 2cc Forever Living Products में सफलता की पहली सीढ़ी है।

 बहुत सारे लोग FLP को Join करते हैं मगर जब उन्हें पता चलता है कि 2CC करना होगा यानि लगभग 30000 के प्रोडक्ट खरीदने पड़ेंगे तो वह लोग FLP Business को छोड़ देते हैं।

जो कि सबसे बड़ी गलती करते हैं। आप FLP से कोई प्रोडक्ट्स खरीदते हैं तो  वह इन्वेस्टमेंट होता है FLP

कंपनी आपको पैसों के बदले वस्तु दे देता है।

वो भी 30% Discount पर और आप इन प्रोडक्ट्स को Sell करके अपना प्रॉफिट कमा सकते हैं।

जब तक Product expire नहीं होता तब तक उसका Price कम नहीं होता। जितना उसका Price है। Product उतने का ही रहता है।

अब सोचो क्या 2cc करना FLP में कठिन है।

क्या आप Forever Living Products से पैसा कमा सकते हैं?

ये आप पर निर्भर करता है की आप इसे किस लेवल तक ले जा सकते है. यदि 2cc पूरी करने के बाद Assistant Supervisor Level को पूरा कर लेते है इसके बाद आपको 7000 से पैसे आना सुरु हो जायगा.

जब भी आपकी (डाउन लाइन) टीम में 2cc करेंगे तो उससे कम से कम 7500 रूपए डायरेक्ट आपके chack  आयंगे. जिस तरह से लोग आपकी टीम में जितनी ज्यादा cc निकलेंगी उतनी ही ज्यादाआपकी कमाई होगी.

Forever Living Product क्या है?

यह एलो वेरा की खेती और मधुमक्खी पालन से ही अपने प्रोडक्ट बनाती है. जिसमे  हेल्थ, न्यूट्रीशन और कॉस्मेटिक के प्रोडक्ट शामिल है.

Forever Living में  एलो वेरा जेल सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है,जिसमे 1 लीटर पैक की कीमत 1000Rs तक है.

FLP के  प्रोडक्ट की कीमत इनता ज्यादा तो शाबित नही होता है. क्योंकी जहाँ अधिकतर डायरेक्ट सेलिंग कंपनी अपने प्रोडक्ट से ज्यादा मुनाफा कमाने की कोशिश करती है, लेकिन FLP के प्रोडक्ट की कीमत मध्यम कीमत पर मिल जाती है और क्वालिटी भी अच्छी नही बल्कि बेहतरीन मिलती है.

Forever Living के फायदे और नुकसान

जब भी कोई व्यक्ति आपसे इस कंपनी में जुड़ने के लिय कहता होगा, तो सबसे पहले आपके मन में यह सवाल जरुर आता है की हमें इस कंपनी में पैसा कितना मिलगा, क्या करना होगा, कितना पैसा इन्वेस्ट करना होता है, किसी भी मरीज को प्रोडक्ट कैसे देने होते है?

1. यदि आपको कोई भी Forever Living में id लगाने को कहता है तो आप इसके बारे में अच्छे से सोचे और अपने मन से इस फिल्ड में जुड़े.

2. यदि आप आप Forever Living के असिस्टेंट सुपरवाइजर का लेवल पार करते है और प्रोडक्ट को बेचने में रूचि रखते है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योकि इसमें असिस्टेंट सुपरवाइजर के बाद प्रतेक प्रोडक्ट पर 30% डिस्काउंट मिलता है जिसको आप किसी भी व्यक्ति को पूरे प्राइस में बेच सकते है.

3. Forever Living में ज्वाइन होने से पहले अपने आप से पूछ ले की क्या आप मार्केटिंग का काम करना पसंद करते है.

4. इस कंपनी में आपको कोई पैसा इन्वेस्ट करना नहीं होता है यदि आप मेहनत और दिमाग का उपयोग करते है.

5. Forever Living में आपको प्रोडक्ट खरीदने होते है जिनको आप बेच या उपयोग कर सकते है.

6. इनके ( Forever Living ) सभी प्रोडक्ट बहुत की लाभदायक है.

7. यदि आप किसी मरीज को प्रोडक्ट देने में असमर्थ है तो आपको अपने senior से पूछना होता है, जिसने आपको ज्वाइन किया है.

8. Forever Living के कोई भी नुक्सान नहीं है यदि इसके प्रोडक्ट में कोई भी समस्या होती तो क्या यह 160 देशों में चल रही होती.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो, तो आप इसे SHARE जरुर करे. और अगर आपके पास Forever Living Products Marketing Plan क्या है? Forever Living Kya Hai? से Related कोई  सुझाव हो, तो आप Comment जरुर करे. धन्यवाद |

Leave a Comment

Your email address will not be published.